WhatsApp Pay Kya Hai ? - Whatsapp Pay se paise kaise transfer kare ?

 

Whatsapp Pay kya hai

Whatsapp Pay Kya Hai ?

Whatsapp Pay एक UPI बेस्ड सर्विस है और इसकी मदद से यूजर्स चैटिंग बॉक्स में ही फोटो की तरह पैसे भी भेज सकते है। Whatsapp Pay सर्विस भारत में पिछले दो सालों से बीटा टेस्टिंग पर चल रही थी। हालांकि इसमें आ रही कुछ दिक्कतों के कारण इसे आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया था। लेकिन अब नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) से मिली मंजुरी के बाद इसे भारतीय यूज़र्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। 

Whatsapp Pay भारत में कब लॉन्च हुआ 

Whatsapp Pay भारत में फरवरी २०१८ में ट्रायल रन के रूप में लॉन्च किया गया था। हाल ही में Whatsapp ने ०६ नवंबर २०२० को कहा की उसने NPCI से अनुमति पाने के बाद भारत में अपनी भुगतान सेवाओं की शुरुआत की है। NPCI के मुताबिक Whatsapp अपने UPI यूज़र बेस को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकता है। 

भारत में फ़िलहाल ४० करोड़ Whatsapp यूज़र्स है जिनमे से चुनिंदा २ करोड़ लोगों के लिए Whatsapp पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा। मौजूदा समय में PayTM, गूगल पे और फोन पे डिजिटल भुगतान के बाजार में बड़े खिलाडी है। Whatsapp काफी समय से अपनी पेमेंट सर्विस की शुरुआत करने की कोशिश कर रही है क्योंकि वह भारत में डिजिटल पेमेंट मार्केट में आना चाहती है। 
 

Whatsapp Pay से पैसे कैसे ट्रांसफर करे 

Whatsapp Pay से पैसे भेजने के लिए आपको शेयर फाइल आइकॉन पर टैप करके "Payment" ऑप्शन को सेलेक्ट करना पड़ेगा, फिर उसके बाद आप आसानी से चैट के माध्यम से पैसे भेज सकते है। शॉर्टकट मेनू पर पेमेंट का ऑप्शन उपलब्ध है जिसमे आप अपना लेनदेन का इतिहास और अकाउंट डिटेल्स देख सकते है। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको अपना Whatsapp अकाउंट अपडेट करना होगा। इस फीचर का लाभ उठाने के लिए यूज़र्स के साथ UPI आधारित डेबिट कार्ड होना जरुरी है। 

Whatsapp Pay सर्विस में मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो इस फीचर की सहायता से यूज़र्स एक दिन में एक लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते है। इस फीचर का उपयोग कर के आप कभी भी कहीं भी अपने किसी भी Whatsapp नंबर पर पैसे भेज सकते है। Whatsapp Pay सर्विस भारत की १० स्थानिक भाषाओं में उपलब्ध है और यूज़र्स अपनी सुविधा के अनुसार इनमे से किसी भी भाषा का उपयोग कर सकते है। 

Whatsapp Pay के charges कितने है 

Whatsapp Pay के लिए कोई भी charges या शुल्क नहीं लिया जायेगा। इसकी जानकारी खुद फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग ने दी है। Whatsapp Pay यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) सिस्टम पर काम करेगा। जैसे की गूगल पे और फ़ोन पे के साथ होता है। 

Whatsapp ने पेमेंट सर्विस के लिए ICICI बैंक, HDFC बैंक, Axis बैंक, SBI और Jio Payments बैंक के साथ साझेदारी की है। हालांकि यदि इन बैंक में आपका खाता नहीं है तभ भी आप Whatsapp पेमेंट का इस्तेमाल कर सकेंगे। गूगल पे और फ़ोन पे की तरह Whatsapp Pay में भी एक UPI पिन की जरुरत होगी, ताकि आप सुरक्षित पेमेंट कर सके।    

यदि आपको यह पोस्ट - Whatsapp Pay kya hai ? - Whatsapp Pay se paise kaise transfer kare ? अच्छी लगी तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और इसे आपके फ्रेंड्स और फॅमिली के साथ जरूर शेयर करे। 

और पढ़े :




Previous
Next Post »