Network Marketing (MLM) kya hai - क्या सच में नेटवर्क मार्केटिंग से अमीर बन सकते है ?

नमस्कार दोस्तों, Network Marketing और MLM (Multi Level Marketing ) ये शब्द सुनते ही ज्यादातर लोग इससे दूर भागते है। बहुत सारे लोग यह सोचते है की नेटवर्क मार्केटिंग मतलब fraud है, कोई scheme है जिसमे लोगों का पैसा डुब जाता है और लोग बरबाद हो जाते है। लेकिन क्या आपको पता है कोई भी कंपनी को अपने प्रॉडक्ट्स का सेल बढ़ाने के लिए और कंपनी की growth के लिए नेटवर्क मार्केटिंग एक सबसे अच्छा option बन सकता है। जी हा, आपको यकीन नहीं हो रहा है ना तो चलिए विस्तार में जानते है - Network Marketing (MLM) kya hai - क्या सच में नेटवर्क मार्केटिंग से अमीर बन सकते है ?

Network Marketing in Hindi

Network Marketing kya hai - What is Network Marketing in Hindi ?

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस मॉडल है जो स्वतंत्र प्रतिनिधियों द्वारा person-to-person बिक्री पर निर्भर करता है। इस नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आपको सेल्स की सहायता के लिए बिज़नेस पार्टनर या सेल्स पर्सन का नेटवर्क बनाने की आवश्यकता हो सकती है। 

Definition - नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस मॉडल जिसमे व्यवसाय बनाने के लिए एक वितरक नेटवर्क की आवश्यकता होती है। आमतौर पर ऐसे व्यवसाय स्वभाव में Multi Level Marketing जैसे भी होते है, जिनमे payout एक से अधिक स्तरों पर होते है। 

नेटवर्क मार्केटिंग उन लोगों के साथ बहुत लोकप्रिय है जो पार्ट टाइम और flexible व्यवसाय की तलाश में रहते है। नेटवर्क मार्केटिंग जिसे Multi Level Marketing (MLM), pyramid सेलिंग और Referral Marketing भी कहा जाता है जो एक विवादास्पद मार्केटिंग रणनीति है। इस बिज़नेस मॉडल में एक कंपनी के प्रॉडक्ट्स को बेचने वाले लोगों का pyramid structure जैसा नेटवर्क शामिल होता है। इस नेटवर्क के सदस्यों को आमतौर पर कमिशन के आधार पर मुआवजा दिया जाता है। 

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में कम निवेश की सुविधा भी होती है, आमतौर पर कुछ हजार रुपये में आप प्रॉडक्ट सैम्पल किट खरीद सकते है और फिर आपको अपने मित्र, परिवार और व्यक्तिगत संपर्कों को सीधे प्रॉडक्ट्स बेचने का अवसर मिल जाता है। 

Network Marketing की शुरुवात कैसे हुई - History of Network Marketing In Hindi 

ऐसा कहा जाता है की नेटवर्क मार्केटिंग या Multi Level Marketing दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला बिज़नेस है। Fact यह है की इस बिज़नेस में कोई भी, कही भी एक वितरक बन सकता है और इस व्यवसाय में किसी अन्य व्यवसाय या अतिरिक्त निवेश का त्याग किये बिना नेटवर्क के निर्माण से income अर्जित कर सकते है। यह अनुमान है की अकेले अमेरिका में Direct Selling Revenues के ७० प्रतिशत से भी अधिक revenue नेटवर्क मार्केटिंग से आती है। 

हालाँकि, नेटवर्क मार्केटिंग की उत्पत्ती का कोई documented इतिहास नहीं है, आम तौर पर यह माना जाता है की इस concept की शुरुवात "Nutralite" जो की पहले कैलिफ़ोर्निया विटामिन कंपनी के रूप में जानी जाती थी उसने की है। जो Food Supplements Products का उत्पादन करती है। 

१९३४ में कैलिफ़ोर्निया विटामिन कंपनी मल्टी लेवल मार्केटिंग की concept के साथ आयी। इस कंपनी ने Direct Selling Company के रूप में sales के लिए लोगों को साइन अप करना शुरू कर दिया, जो अपने व्यक्तिगत उपयोग लिए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगे और साथ ही इसे अपने परिवार और दोस्तों को बेच देंगे। इस प्रक्रिया में लोग प्रति माह अतिरिक्त $५० कमाते थे जो उस समय की काफी आमदनी थी। उनके दोस्तों और रिश्तेदारों को न केवल प्रोडक्ट्स पसंद आये बल्कि उन्हें यह अहसास भी हुआ की वे व्होलसेल भाव पर प्रोडक्ट खरीदकर और दूसरों को इसे बेचकर खुद को आर्थिक रूप से फायदा कर सकते है। 

१९४३ में कैलिफ़ोर्निया विटामिन कंपनी ने अपना नाम बदलकर Nutralite corporation कर दिया, जिसने पहला Multi Level Marketing compensation Plan लागु किया। कंपनी में शामिल सभी को बिक्री के कई स्तरों पर भुगतान मिला। १९४९ में Jay Van Andle और Richard Marvin DeVoss Nutralite कंपनी में सदस्य के रूप में शामिल हुए और अगले दस वर्षों के लिए कंपनी बढ़ी और समृद्ध हुई। 

१९५९ में Jay और Richard ने एक अलग दिशा में जाने का और अपनी खुद की मल्टी लेवल कंपनी शुरू करने का फैसला किया जिसे Amway कहा जाता है। १९७५ में अमेरिकी उपभोक्ता संरक्षण एजेंसी फेडरल ट्रेड कमिशन ने Amway को अदालत में ले जाने का फैसला किया क्योंकि उन्हें लगा की Amway एक पिरामिड स्कीम में शामिल था। पिरामिड स्कीम वह है जब आप किसी प्रोडक्ट के बिना सिस्टम को बेचते हो। MLM के आगमन के साथ कई अलग-अलग पिरामिड योजनाए सामने आयी। 

चूंकि Amway उस समय सबसे बड़ी MLM वितरण कंपनी थी, इसलिए फ़ेडरल ट्रेड कमिशन ने यह साबित करने के लिए एक उदाहरण बनाने का फैसला किया की Amway एक अवैध व्यवसाय में शामिल था। चार साल के लिए Amway ने अदालत में यह साबित करने के लिए लड़ाई लड़ी की MLM एक वैध व्यवसाय है, आखिरकार १९७९ में वे केस जित गए। इसने कई और MLM कंपनियों के उद्योग में प्रवेश करने का मार्ग प्रशस्त किया। 

Network Marketing Kaise kam karta hai - How Network Marketing Works in Hindi 

मल्टी लेवल मार्केटिंग में कंपनिया पहले सेल्स पर्सन के एक समूह को भर्ती करती है, जो अपने प्रोडक्ट्स के बारे में passionate होते है। उन्हें वेतन देने के बजाय, कंपनिया उन्हें इस प्रोडक्ट को डिस्काउंट price पर बेचने की पेशकश करती है और उन्हें इसे full market price के लिए दूसरों को बेचने के लिए प्रोत्साहित करती है। उन बिक्री से वे जो कुछ भी बनाते है वह सीधे उनकी जेब में चला जाता है। 

उन्हें बाहर जाने और प्रोडक्ट्स बेचने के लिए प्रोत्साहित करने के अलावा, कंपनिया अपने वितरकों को नए वितरकों की भर्ती करने के लिए भी प्रोत्साहित करते है। बदले में वे अपने recruits द्वारा की गयी प्रत्येक बिक्री से एक छोटा कमीशन प्राप्त करेंगे, जिन्हे आमतौर पर उनके "डाउनलाइन" के रूप में संदर्भित किया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग को रेफरल मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इन भर्तियों को प्राथमिक वितरकों द्वारा कंपनी को रेफर किया जाता है। 

यह सिस्टम वही रुकता नहीं है क्योंकि भर्ती करने वालों को अपने स्वयं के "डाउनलाइन" की भर्ती के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है। अंत में सभी वितरकों को भी सक्रीय रूप से उत्साही ग्राहकों को वितरकों में बदलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग में काम करने वाला एक स्वतंत्र वितरक अपनी बिक्री से और उन लोगों द्वारा की गयी बिक्री की combination से income अर्जित करता है। इस बीच, कंपनी अपने बढ़ते डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क को बेचकर मुनाफा कमाती है और मार्केटिंग में बहुत कम पैसा लगाती है।  

Top Network Marketing Companies in India - भारत की टॉप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनिया 

भारत में १०० से भी अधिक सफल नेटवर्क मार्केटिंग, MLM या डायरेक्ट सेलिंग कंपनिया है। लेकिन यहाँ पर हमने टॉप ५ कंपनियों के बारे में बताया है जिन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में अच्छी सफलता प्राप्त की है। 

१. ModiCare 

इस कंपनी की स्थापना १९७३ में हुई है और इसके संस्थापक समीर मोदी है। ModiCare भारत की नंबर १ नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में से एक है और यह कंपनी Amway, Herbal Life और Avon जैसे अंतर्राष्ट्रीय दिग्गजों के वर्चस्व वाले व्यवसाय में एक अच्छा खिलाडी है। 
ModiCare बॉडी केयर, कलर कॉस्मेटिक्स & स्किन केयर, होम केयर, लॉन्ड्री केयर, एग्रीकल्चर, ऑटो केयर, न्यूट्रिशन, फ़ूड & न्यूट्रिएंट और हेल्थ एंड वेलबीइंग की क्लासेस अंतर्गत प्रोडक्टस प्रदान करता है। 

२. Amway 

इस कंपनी की स्थापना ९ नवंबर १९७३ में हुई थी और इसके संस्थापक Richard DeVos और Jay Van Andel है। Amway India भारत की टॉप नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है जिसके भारत में १५० से अधिक ऑफिस है। Amway India वर्तमान में विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ १० नेटवर्क मार्केट्स में शामिल है। Amway भारत में १४० से अधिक विश्व श्रेणी के प्रोडक्ट्स बेचता है। 

३. Mi Lifestyle Marketing Global Private Ltd. 

यह कंपनी रोजमर्रा की जिंदगी के लिए व्यापक और गुणवत्ता वाले लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स की एक श्रृंखला प्रदान करती है। इस कंपनी की स्थापना १३ अगस्त २०१३ में प्रवीण चन्दन जी ने की है। Mi लाइफस्टाइल का उद्देश्य ग्राहक को सर्वश्रेष्ठ आइटम प्रदान करना है। 

४. Herbal Life 

इस कंपनी की स्थापना १२ फरवरी १९८० को हुई थी। इसके संस्थापक Mark R Hughes है। हर्बल लाइफ एक इंटरनेशनल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है जिसने १९८० के दशक के बाद से लोगों को स्वस्थ, सक्रीय जीवन जीने में मदद की है। हर्बल लाइफ के Health & Nutrition और weight management प्रोडक्ट्स ९५ से अधिक देशों में २.३ मिलियन से अधिक फ्रीलान्स डिस्ट्रीब्यूटर्स के माध्यम से पूरी तरह से पेश किये जाते है। 

५. Vestige 

इस कंपनी को गौतम बाली जी ने २००४ में चालू किया था। Vestige एक टॉप डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है जो विश्व स्तरीय personal care और wellness प्रोडक्ट्स बेचती है। पुरे भारत में २५०० से अधिक ऑनलाइन और ऑफलाइन सेल्स रिटेलर्स, कई अंतरराष्ट्रीय कार्यालयों और कई अन्य वितरक केंद्रों के साथ, वेस्टीज वितरकों का एक विस्तृत नेटवर्क बना रहा है, जो हर साल लगातार बढ़ रहा है। 

क्या सच में नेटवर्क मार्केटिंग से अमीर बन सकते है ?

जब तक आप सही मार्गदर्शन में वास्तव में कड़ी मेहनत नहीं करते, तब तक आपको कोई भी अमीर नहीं बना सकता है। नेटवर्क मार्केटिंग में आपको अमीर बनाने की क्षमता है, लेकिन यह आपकी खुद की मेहनत और निरंतरता पर निर्भर करता है।  

नेटवर्क मार्केटिंग में ज्यादातर लोग जुड़ते है, लेकिन बहुत कम लोग ही अच्छी इनकम कमा पाते है। क्योंकि वे नेटवर्क मार्केटिंग में आवश्यक कौशल और कड़ी मेहनत करते है, साथ ही अन्य लोगों भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते है। यदि आप ऐसा कर सकते है तो हां नेटवर्क मार्केटिंग आपके लिए अच्छा है, नहीं तो फिर कोई दूसरा मार्ग ढूंढ लीजिये। 

अगर आपको हमारी यह पोस्ट - Network Marketing (MLM) kya hai - क्या सच में नेटवर्क मार्केटिंग से अमीर बन सकते है ? अच्छी लगी तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करे। 

 और पढ़े :



Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Unknown
admin
4 November 2020 at 05:35 ×

Very helpful

Congrats bro Unknown you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar