Self Confidence Kaise Badhaye : How to Improve Self Confidence in Hindi

 Self Confidence Kaise Badhaye : How to Improve Self Confidence in Hindi


नमस्कार दोस्तों,  कई वर्षों से मुझे अपने सपनों का पीछा करने से रोकने वाली चीजों में से एक था असफलता का डर और उस डर को दूर करने के लिए जिस चीज की कमी थी, वो था आत्मविश्वास (Self Confidence). दुनिया में ऐसे बहोत सारे लोग है, जो Self Confidence कम होने की वजह से अपने अंदर की कला या नॉलेज को बढ़ावा नहीं दे सके। Self Confidence एक ऐसी ताकद है जो इंसान को इस दुनिया में कुछ भी करने का हौसला प्रदान करती है। लेकिन आपके मन में बहुत सारे सवाल भी आये होंगे की असल में ये Self Confidence क्या है, Self Confidence इतना important क्यों है, इसको कैसे बढ़ाये मतलब Self Confidence Kaise Badhaye : How to Improve Self Confidence. 

Self Confidence हमारे जीवन के लगभग हर पहलु में महत्वपूर्ण है, फिर भी कई लोग इसे खोजने के लिए संघर्ष करते है। अफ़सोस की बात ये है की, जिन लोगों में Self Confidence की कमी होती है, उनकी सफलता प्राप्त करने की संभावना भी कम होती है। Self Confident लोग आमतौर पर अधिक सकारात्मक होते है, वे खुद को महत्त्व देते है और अपने स्वयं के निर्णय पर भरोसा करते है। लेकिन वे अपनी असफलताओं और गलतियों को भी स्वीकार करते है और उनसे सीखते है। 

Self Confidence क्या है और क्यों इतना Important है ?

Self Confidence यह एक ऐसी समझ है की आप अपने स्वयं के निर्णय और क्षमताओं पर भरोसा करते है, और यह की आप अपने आप को महत्त्व देते है और योग्य महसूस करते है, किसी भी खामियों की परवाह किये बिना। आत्म-प्रभावकारिता और आत्म-सम्मान का उपयोग कभी-कभी आत्मविश्वास के साथ किया जाता है, लेकिन वे सूक्ष्म रूप से भिन्न होते है। 

जब हम खुद को और हम जैसे अन्य लोगों को कौशल और लक्ष्यों को प्राप्त करते हुए देखते है, तो हम आत्म-प्रभावकारिता की भावना प्राप्त करते है। यह हमें यह विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित करता है की, यदि हम सीखते है और किसी विशेष क्षेत्र में कड़ी मेहनत करते है, तो हम सफल होंगे। यह इस प्रकार का आत्मविश्वास है जो लोगों को कठिन चुनौतियों को स्वीकार करने और असफलताओ का सामना करने के लिए प्रेरित करता है। 

आत्म-सम्मान इस भावना से आता है की हमारे आस-पास के लोग हमारे बारे में क्या अनुमोदन करते है। हम इसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकते है, और यदि हम अन्य लोगों से बहुत आलोचना या अस्वीकृति का अनुभव करते है, तो हमारा आत्म-सम्मान आसानी से पीड़ित हो सकता है जब तक की हम अन्य तरीकों से इसका समर्थन नहीं करते। 

Self Confidence Kaise Badhaye

आप कई तरीकों से आत्मविश्वास दिखा सकते है : आपके व्यवहार में, आपकी Body Language में, और आप क्या बात करते है और कैसे बात करते है इन चीजों से। दूसरों के प्रति Positive Image पेश करने से आपको अपने आत्मविश्वास में सुधार करने में मदद मिल सकती है। Self Confidence Kaise Badhaye इसके लिए हमने निचे कुछ तरीके बताये है ;

१. खुद को तैयार करो 

यह थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन यह आश्चर्यजनक है की यदि आप रोजाना अच्छेसे तैयार होके घरसे निकलते है तो आपका मूड अच्छा रहता है और उसका सीधा असर आपके आत्मविश्वास पर पड़ता है। उस समय आपका आत्मविश्वास उच्च रहता है। 

२. सकारात्मक सोचे 

Positive Thinking चीजों और खुद के बारे में सोचने की आदत है जो संतुलित, केंद्रित और उपयोगी है। इसलिए सकारात्मक सोच एक अच्छे आत्म-सम्मान की ओर ले जाती है और यह हमारे मूड, स्वास्थ्य और समस्याओं को हल करने की क्षमता में सुधार लाने में भी कारगर साबित होती है। 

३. सकारात्मक कार्य करें 

सकारात्मक सोचने से ज्यादा आपको इसे हरकत में लाना होगा। कार्यवाही वास्तव में आत्मविश्वास विकसित करने की कुंजी है। सकारात्मक सोचना सीखना एक बात है, लेकिन जब आप इस पर कार्य करना शुरू करते है, तो आप एक समय में एक क्रिया करते है। अपने आप को आप सकारात्मक नहीं है यह बताने के बजाय, सकारात्मक तरीके से कार्य करते रहे। लोगों से सकारात्मक तरिके से बाते करे, अपने कार्यों में ऊर्जा लगाए। आप जल्द ही अपने आत्मविश्वास में फरक महसूस करेंगे। 

४. तैयार रहे 

अगर आपको लगता है की आप किसी चीज में अच्छा नहीं करेंगे, तो अपने आप पर विश्वास करना मुश्किल है। जितना संभव हो सके खुद को तैयार करके उस भावना को हराए। कोई भी काम करने से पहले अगर आपने उस काम की तैयारी नहीं की है, तो आपको अपनी क्षमताओं पर अधिक विश्वास नहीं होगा। लेकिन अगर आपने उस काम का अध्ययन किया है, तो आप तैयार है, और आप बहुत ही अधिक Confident होंगे। अब जीवन को अपनी परीक्षा समझे, और खुद को तैयार करे। 

५. एक छोटा लक्ष निर्धारित करे और उसे हासिल करे

लोग अक्सर कोई बड़ा लक्ष निर्धारित करते है, यह एक अच्छी बात है, लेकिन फिर जब वे उस लक्ष को प्राप्त करने में असफल हो जाते है, तो उनका आत्मविश्वास कम हो जाता है। इसके बजाय, एक ऐसा लक्ष निर्धारित करे जिसे आप जानते है की उसे आप प्राप्त कर सकते है, और फिर उसे प्राप्त करके आप अच्छा महसूस करेंगे। अब एक और छोटा लक्ष निर्धारित करे और उसे प्राप्त करे। जितना अधिक आप छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे, उतना ही आप बेहतर महसूस करेंगे और आपका आत्मविश्वास बढ़ता जायेगा। फिर जल्द ही आप बड़े लक्ष को निर्धारित करेंगे और उसे भी अधिक आत्मविश्वास के साथ प्राप्त कर सकेंगे। 

६. अपनी Strength और Weaknesses का पता करे 

हर एक इंसान की कोई strength और कोई न कोई weakness होता है। इस दुनिया में कोई इंसान ऐसा नहीं है जो पूरी तरह से परिपूर्ण है। लेकिन बड़ी बात ये है की आपको पता होना चाहिए की आपकी ताकद क्या है और आपकी कमजोरी क्या है। अगर कोई एक काम करने में आप कमजोर हो, तो उस काम को करने से पहले आप पूरी तैयारी करके जायेंगे इससे आपका confidence बढ़ेगा और आप वो काम आसानी से ख़तम कर सकेंगे। 

७. Solutions पर ध्यान दे 

यदि आप एक शिकायतकर्ता हैं या problems पर ध्यान केंद्रित करते है, तो इस आदत को अभी बदले। Problems के बजाय उसके solutions पर ध्यान केंद्रित करना, आपके confidence और करियर के लिए सबसे अच्छा काम हो सकता है। अगर आप problems पर ही ध्यान केंद्रित करेंगे तो वो बढ़ता ही जायेगा, उसके बजाय अगर आप उसके solutions पर ध्यान क्रेंद्रित करेंगे तो आपको बहुत सारे options मिल जायेंगे उस problem को ख़तम करने के लिए। 

८. Knowledge से खुद को सशक्त बनाये 

अपने आप को सशक्त बनाना, सामान्य रूप से confidence बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी रणनीतियों में से एक है। आप ऐसा कई तरीकों से कर सकते है, लेकिन अपने आप को सशक्त बनाने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक knowledge है। अधिक जानकर बनने से आप अधिक confident रहेंगे। आप research और study करके अधिक जानकर बन सकते है। 

९. Active बनो 

कुछ करते रहना हमेशा कुछ ना करने से बेहतर है। बेशक कुछ करने से गलतिया हो सकती है, लेकिन गलतिया जीवन का ही एक हिस्सा है, उसीसे हम सीखते है। गलतियों के बिना हम कभी बेहतर नहीं होंगे। तो उन गलतियों के बारे में चिंता मत करो, बस कुछ करते रहो। 

और पढ़े :



जब आप self-confident होते है, तो आप अपने निर्णय और क्षमताओं पर भरोसा करते है। इसका अर्थ है की आत्म-मुल्य और आत्मविश्वास की मजबूत भावना होना। अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने का मतलब है की अच्छी आदते विकसित करना जो आपके आत्म-सम्मान में सुधार करे। 

Self Confidence बढ़ाने के लिए संदीप महेश्वरी सर का एक वीडियो है आप उसे जरूर देखे। वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे 

अगर आपको यह पोस्ट Self Confidence Kaise Badhaye : How to Improve Self Confidence in Hindi अच्छी लगी और हमने दी हुई जानकारी से आपको फायदा हुआ तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और इस जानकारी को अपने friends और family के साथ जरूर शेयर करे। 

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Jorden
admin
13 July 2021 at 06:37 ×

Here is the reason this is a particularly significant inquiry. On the off chance that you accept that you were unable to neglect to accomplish your objective you would act and move with confidence. overcome fear of public speaking

Congrats bro Jorden you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar