Instagram se Paise Kaise Kamaye ?

सबसे तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में, इंस्टाग्राम ने तेजी से एक बिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स प्राप्त किए हैं। पिछले कुछ वर्षों में, यह एक साधारण फोटो-शेयरिंग ऐप से एक शक्तिशाली मार्केटिंग टूल के रूप में विकसित हुआ है, जो सभी प्रकार के Influencers और व्यवसायों को अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए मदद कर रहा है।

इंस्टाग्राम बिजनेस के अनुसार, 60% लोग नए उत्पादों की खोज के लिए इस मंच का उपयोग करते हैं, उनमें से 80% कम से कम एक ब्रांड का पालन करते हैं, 200 मिलियन अकाउंट प्रत्येक दिन एक व्यवसाय प्रोफ़ाइल की जांच करते हैं, और 66% प्रोफ़ाइल का दौरा नॉन-फॉलोवर्स से होता है। गूगल और फेसबुक की तरह, इंस्टाग्राम एक ऐसी जगह है, जहां हर दिन संभावित ग्राहक आते हैं।

हर कोई जानना चाहता है कि इंस्टाग्राम पर पैसा कैसे बनाया जाए। हम सभी पूरे दिन वैसे भी इंस्टाग्राम पर रहते हैं - आमतौर पर इस पर कमाने के बजाय पैसा खर्च करते हैं।

अगर आप सीखना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर पैसा कैसे बनाया जाता है, तो यह पोस्ट आपको जानने में मदद करेगी

Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाएं

2020 में, लोग इंस्टाग्राम पर बड़ा पैसा कमा सकते हैं: हाल ही में Hopper मुख्यालय की रिपोर्ट का दावा है कि काइली जेनर (Kylie Jenner) को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के लिए लगभग 1.2 मिलियन डॉलर का भुगतान किया जाता है। बहुत अद्भुत, है ना? जाहिर है, यदि आप दुनिया की सबसे प्रसिद्ध हस्तियों में से एक नहीं हैं, तो आपकी अनुमानित कमाई आपके फॉलोवर्स, इंगेजमेंट, प्रतिष्ठा आदि के आधार पर भिन्न हो सकती है।

हालांकि, उच्च कॉम्पीटीशन होने के बावजूद हर व्यक्ति अभी भी Instagram मुद्रीकरण के लिए एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण पा सकता है। यहाँ Instagram पर पैसे कमाने के लिए कुछ तरीके दिए गए हैं:

Sponsored Content को पोस्ट करें 

जब आप ‘Instagram Influencer' शब्द को सुनते हैं तो Sponsored पोस्ट यह पहली बात हो सकती है जो आपके ध्यान में आती है। 2020 की शुरुआत में इंस्टाग्राम पर 500,000 से अधिक active influencers हैं। 

सोशल टोस्टर के अनुसार Influencer मार्केटिंग बढ़ रही है: 92% व्यक्ति जुबानी (word-of-mouth) सिफारिशों पर भरोसा करते हैं, 76% लोग कहते हैं कि वे ब्रांडों की तुलना में आम लोगों द्वारा शेयर की गई सामग्री पर भरोसा करने की अधिक संभावना रखते हैं, और 82% ग्राहक निर्णय लेने से पहले मित्रों से रेफरल प्राप्त करना चाहते हैं।

सीधे शब्दों में कहें, तो लोग साथियों की सिफारिशों की तलाश करते हैं, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अधिक से अधिक ब्रांड लोगों तक पहुंचने के लिए Influencers के पास जाते है। 

यहां मुख्य आवश्यकता इस बात की है की आपके पास एक प्रभावशाली फॉलोवर्स की संख्या हो और एक अच्छा इंगेजमेंट रेट हो। दूसरे शब्दों में, यह रणनीति आपके लिए है यदि आप इंटरनेट पर किसी अजनबी के साथ अच्छी तरह से बात करते हैं और वे आप पर भरोसा करते हैं।

सबसे अच्छा हिस्सा जानना चाहते हैं? Sponsored पोस्ट के साथ पैसा बनाने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा फॉलोवर्स होने की आवश्यकता नहीं है। जब सही Influencer चुनने की बारी आती हैं, तो अधिकांश ब्रांड इंगेजमेंट रेट पर ध्यान देते हैं, इसलिए बड़े-बड़े ब्रांड भी छोटे Influencer के साथ काम करना चाहते हैं। क्यूंकि इन Influencers का अपने अधिकांश ग्राहकों के साथ इन-पर्सन इंटरैक्शन होता है, इसलिए वे बेहतर रिजल्ट देते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको इंस्टाग्राम पर 1,000 से कम फॉलोअर्स की संख्या होने पर भी आपको एक अच्छा ऑफर मिल सकता है।

एक Affiliate Marketer बनें

Sponsored पोस्ट के विपरीत, यह रणनीति जागरूकता फैलाने के बारे में कम है और बिक्री करने के बारे में अधिक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप केवल तभी पैसा कमाते हैं जब आपके फॉलोवर्स वास्तव में प्रोडक्ट खरीदते हैं। साथ ही, Affiliate Marketer के रूप में, आपको उस प्रोडक्ट के उत्पादन या ऑर्डर पूरा करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

Affiliate Marketing के साथ पैसा बनाने के लिए, आपको Affiliate Programs में शामिल होने की आवश्यकता है ताकि आप अपने इंस्टाग्राम से affiliate links जोड़ सकें और आपके द्वारा बनाई गई बिक्री पर एक कमीशन बना सकें। अगर सब सही किया जाता है, तो affiliate links बड़ा पैसा ला सकते हैं।

ऐसा करने के लिए आपको Amazon या Flipcart जैसे Affiliate नेटवर्क को जॉइन करना होगा। आप किसी भी कंपनी की वेबसाइट पर जा कर उसके Affiliate Programs में शामिल हो सकते हैं। Affiliate नेटवर्क आपको चुनने के लिए प्रोडक्ट की एक विशाल श्रृंखला देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। और आप केवल एक नेटवर्क तक ही सीमित नहीं हैं। Instagram पर बहुत ज्यादा एक्टिव यूजर्स है इसलिये यह affiliate links को बढ़ावा देने के लिए एक आदर्श स्थान है।

आपके पास चाहे जितने भी फॉलोअर्स हों, आप अपने इंस्टाग्राम बायो में क्लिक करने योग्य लिंक डाल सकते हैं।इंस्टाग्राम फॉलोअर्स इंस्टाग्राम पोस्ट पर पूरा ध्यान देते हैं, इसलिए affiliate marketing लिंक के बारे में बताने के लिए कैप्शन का उपयोग करना ध्यान खींचने का एक शानदार तरीका है।

अपने खुद के प्रोडक्ट बेचें

इंस्टाग्राम पर पैसा बनाने की तीसरी रणनीति मार्केटिंग से परे और वास्तविक ई-कॉमर्स के दायरे में जाती है।

अन्य लोगों के प्रोडक्ट को बेचने के लिए अपने व्यक्तिगत ब्रांड का उपयोग करने के बजाय, अपने खुद के प्रोडक्ट की विक्री करें। यह आपकी सबसे लोकप्रिय तस्वीरों की एक कॉफी-टेबल बुक हो सकती है। या फिर यह एक सलाहकार के रूप में आपका समय और सलाह भी हो सकता है; या आपकी हाई-एंड फैशन लाइन हो सकती है। और यदि आप पहले से ही एक व्यवसाय के मालिक हैं, तो इंस्टाग्राम पर बेचना आपकी मार्केटिंग रणनीति के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। अपने दर्शकों को अपने ग्राहकों में बदलना आपके व्यवसाय के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। 

पिछले कुछ वर्षों में, Instagram एक शक्तिशाली बिक्री मशीन में बदल गया है। चूंकि लोग प्रोडक्ट को खोजने और खरीदने के लिए इस नेटवर्क का उपयोग करते हैं, इसलिए इंस्टाग्राम खरीदारी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इन-ऐप चेकआउट, शॉप बटन, प्रोडक्ट टैग और खरीदारी योग्य स्टिकर जैसी व्यावसायिक खाता सुविधाओं को रोल आउट करता है।

आप इंस्टाग्राम पर कितना पैसा कमा सकते हैं?

सेलेब्रिटी इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वास्तव में, उच्चतम भुगतान वाले सोशल मीडिया Influencer को $ 8,400 से $ 1.2 मिलियन प्रति पोस्ट करने के लिए कहीं भी मिलता है। जाहिर है, आपकी आय आपकी प्रतिष्ठा, आपके फॉलोवर्स की संख्या और समय के साथ आपके इंस्टाग्राम को बढ़ने की आपकी क्षमता पर निर्भर करती है।

अपनी ऑनलाइन उपस्थिति और सामाजिक खातों से अपनी अनुमानित आय की गणना करने के लिए, अपनी इंगेजमेंट रेट की गणना करना महत्वपूर्ण है। क्यों? इंगेजमेंट से पता चलता है कि आपके दर्शक सक्रिय हैं, इसलिए यह कोई आश्चर्य नहीं है कि मूल्य और लागत इस इंगेजमेंट रेट पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं।

जब तक यूजर्स एक्शन नहीं लेंगे, तब तक वीव्स और क्लिक का कोई मतलब नहीं है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी इंगेजमेंट रेट क्या है, सुधार के लिए हमेशा जगह है। मुख्य विचार यह है कि अपने विषय को ढूंढें और अपनी सेवाओं को बढ़ावा दें ताकि आपकी आय भी बढ़ सके।

अपने 1,000 फॉलोवर्स के साथ आप बहुत अधिक कमाई तो नहीं कर सकते, लेकिन यह अभी भी संभव है। ब्रांड्स आमतौर पर आपके विषय और इंगेजमेंट के आधार पर हर 1,000 फॉलोवर्स के लिए $ 10 से $ 500 तक कहीं भी भुगतान करते हैं।

Instagram Secrets

यदि आप वास्तव में अपने व्यवसाय को इंस्टाग्राम पर विकसित करने के लिए इच्छुक हैं तो मैं एक पुस्तक का सुझाव देना चाहूंगा जो आपको अपने व्यवसाय को इंस्टाग्राम पर विकसित करने में मदद करेगा।

Instagram Secrets: The Underground Playbook for Growing Your Following Fast, Driving Massive Traffic & Generating Predictable Profits by Jeremy McGilvrey



Instagram Secrets क्या है? इंस्टाग्राम सीक्रेट्स लाइक और कमेंट पाने के लिए एक किताब नहीं है या कौन से हैशटैग का उपयोग करना नहीं है। इसके बजाय, 21 अध्यायों के अंदर दो चीजों के बारे में विशेष रूप से बताया गया है जो हर बिज़नेस करने वाला चाहता है ;
  1. कैसे अपने फॉलोवर्स की संख्या को जल्दीसे बढ़ाये। 
  2. उन फॉलोवर्स को डॉलर्स में कैसे बदलें।


अगर यह पोस्ट Instagram से पैसे कैसे कमाए आपको अच्छी लगी तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिये।


और पढ़े :


Previous
Next Post »