कैसे एक स्मार्टफोन का चयन करें जो आपके लाइफ को सूट करता है ?

स्मार्टफ़ोन कैसे चुनें? आपके पास ध्यान देने योग्य कई विकल्प हैं क्योंकि आप एक गुणवत्ता वाले स्मार्टफोन की तलाश करते हैं। आपके उपयोग के लिए अपने मॉडल बेचने के लिए कई ब्रांड हैं।

लेकिन नोट करने के लिए कई सारे डिटेल्स हैं जिसे आप अपने स्मार्टफोन में चाहते हैं। आपको ऐसे स्मार्टफ़ोन को चुनते समय ज़िम्मेदार और समझदार होना होगा जो आपके इंटरेस्ट के अनुकूल हों। स्मार्टफ़ोन को सही तरीके से कैसे चुनें, इस पर एक नज़र डालते है 

How to choose smartphone?

ऑपरेटिंग सिस्टम 

ऑपरेटिंग सिस्टम किसी भी स्मार्टफोन का एक अनिवार्य हिस्सा है। ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइस की रीढ़ है। यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों और कार्यों को रखता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम ढूंढते समय आपके पास तीन विकल्प हैं:

१. Android - Google के Android OS को कस्टमाइज करना और अधिक प्रोग्राम चलाना आसान है। यह उपयोग करने के लिए सस्ता भी है। (OnePlus 7T, Samsung Galaxy A31 )

२. iOS - Apple द्वारा डिज़ाइन किया गया iOS एक यूजर फ्रेंडली विकल्प के रूप में है जो कई अन्य Apple उत्पादों के साथ अच्छी तरह से जोड़ता है। यह सुरक्षित भी है और केवल उन कार्यक्रमों के साथ काम करता है जो Apple ने उपयोग के लिए प्रमाणित किया है। लेकिन यह महंगा भी है, साथ ही यह अधिक प्रतिबंधक है।

३. विंडोज फोन - यह डिजाइन विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की पेशकश के करीब काम करता है। लेकिन इसका उतना समर्थन नहीं हो सकता, जितना कि अभी Android और iOS मॉडल के पास है।

यदि आप कुछ ऐसा करना चाहते है जिसे आप कस्टमाइज कर सकते हैं, तो आपको Android या विंडोज फोन का उपयोग करना चाहिए। लेकिन अगर आप कुछ सरल चाहते हैं तो iOS फोन या iPhone सबसे अच्छा होगा।

जो भी हो, आपको यह देखना चाहिए कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम आपके घर या कार्यालय में मौजूद अन्य वस्तुओं के साथ काम कर सकता है। एक Android या विंडोज फोन मॉडल कई वस्तुओं के साथ अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन एक iPhone उन जगहों के लिए आदर्श है जो ऐप्पल उत्पादों पर काम करते हैं।

आवश्यक फीचर्स 

ज्यादातर लोग जो नए स्मार्टफोन खरीदते हैं, वे उपयोग के लिए यूनिक फीचर्स पर विचार करके खरीदते है। आपको निम्नलिखित चीजों को देखना होगा:
  • विचार करें कि आप स्मार्टफोन पर मल्टीमीडिया ऑपरेशन का उपयोग कैसे करते हैं। यदि आप इस पर अधिक बार वीडियो देखते हैं तो आपको एक बड़ी स्क्रीन की आवश्यकता हो सकती है।
  • ऑडियो फ़ाइलों से लेकर अन्य कार्यक्रमों तक आप अपने साथ चीजों को कैसे ले जाते हैं, इसे देखें। आपको अधिक भारी हार्ड ड्राइव वाले फोन की आवश्यकता हो सकती है। जो कुछ भी ज्यादा स्टोरेज के लिए एक पोर्टेबल मीडिया कार्ड का समर्थन कर सकता है वह भी मदद करता है।
  • जाँचें कि आप किसी अन्य कंप्यूटर पर कार्यालय उत्पादकता कार्यक्रमों या अन्य चीजों का कितना अच्छा उपयोग करते हैं। एक फोन जो उन कार्यक्रमों के लिए सिंक्रनाइज़ कर सकता है और आपको कम समय में अधिक काम करने में मदद करता है वह हमेशा एक प्लस पॉइंट होता है।
  • आप कैमरे को भी देख सकते हैं। यदि आपको फ़ोटो लेने या वीडियो रिकॉर्ड करने या विभिन्न स्ट्रीमिंग फ़ंक्शन को संभालने की आवश्यकता है, तो आपको एक बेहतर कैमरे वाले फोन की आवश्यकता होगी।

Memory और स्टोरेज 

स्मार्टफोन को चुनने के अगले भाग में मेमोरी की आवश्यकताएं शामिल हैं। आपको ऐसे स्मार्टफोन की आवश्यकता हो सकती है जो एक बार में अधिक मेमोरी को संभाल सके।

रैंडम एक्सेस मेमोरी या RAM आपके फोन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। RAM इस बात का माप है कि आपका फ़ोन डेटा को कितनी अच्छी तरह पढ़ सकता है। अपने फोन को काम करने के लिए आपको कई GB रैम की आवश्यकता पड़ सकती है। इस बात पर ध्यान दें कि आपको एक समय में कितने कंटेंट को ऑपरेट करना है।

मुझे पता है कि बहुत से लोग सस्ता फोन खरीदकर पैसे बचाने की कोशिश करते हैं, लेकिन अक्सर वे आगे चलकर कम स्टोरेज की वजह से पछताते है। यदि आप म्यूजिक और फिल्में डाउनलोड करने की योजना बना रहे हैं तो मैं कम से कम 64 जीबी स्टोरेज वाला स्मार्टफोन खरीदने की सलाह देता हूं। इन दिनों ऐप्स भी बहुत बड़े हैं, और फोटोज भी बहुत सारी जगह ले सकते हैं। कुछ Android स्मार्टफ़ोन "माइक्रोएसडी" कार्ड स्लॉट भी प्रदान करते हैं जो आपको स्टोरेज बढ़ाने में मदद करता है। 

डिस्प्ले या स्क्रीन साइज 

स्मार्टफोन पर स्क्रीन का साइज एक डायगोनल छोर से दूसरे तक मापा जाता है। लेकिन फोन स्क्रीन पर पिक्सल को भी नोट करना आवश्यक हो सकता है।

एक फोन में फुल एचडी बॉडी होनी चाहिए, जिसका रेजोल्यूशन 1920 × 1080 है। यह नंबर बताते है की स्क्रीन पर कितने पिक्सेल दिखाई देती है और छवि कितनी अच्छी तरह दिखाई देती है।

अगर आप 18: 9 आस्पेक्ट रेश्यो वाले फोन की तलाश में हैं तो 2160 × 1080 का फोन भी काम कर सकता है। वीडियो कॉल और स्ट्रीमिंग उद्देश्यों के लिए मानक है। 

अभी यह आपको डिसाइड करना है की क्या आपको फिल्मों के लिए एक बड़ी स्क्रीन का मोबाइल चाहिये हैं या एक छोटे से स्क्रीन का जिसे पकड़ना आसान है और जिसकी आपके हाथों से गिरने की संभावना कम हो। 

बैटरी लाइफ

आपको स्मार्टफोन पर बैटरी लाइफ को भी देखना होगा कि क्या काम करता है। आपको अच्छी बैटरी के साथ एक शानदार फोन ढूंढना होगा जो कुछ समय तक चल सके। बैटरी कितनी देर तक चल सकती है, इसका अंदाजा लगाने के लिए आप टोटल mAh की समीक्षा कर सकते हैं।

लेकिन आपके द्वारा चलाए जाने वाले प्रोग्राम और आप कितनी बार फोन का उपयोग करते हैं, जैसी चीजों से बैटरी लाइफ तय की जाएगी। बैकग्राउंड में चलने वाले कोई भी प्रोग्राम अतिरिक्त बैटरी पावर का उपयोग कर सकते हैं। देखें कि आप अपने फोन के साथ क्या करेंगे और देखें कि उसके प्रभाव से बैटरी कितनी अच्छी तरह काम करती है।

कैमरा 

यदि आप दोस्तों और परिवार के साथ तस्वीरें शेयर करना पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छे कैमरे वाला फोन खरीद रहे हैं। अधिकांश महंगे फोन (Galaxy S9 और iPhone X) विशेष रूप से कम रोशनी में तस्वीरें लेने में माहिर हैं, जिसका अर्थ है कि आप फ्लैश के बिना कम रोशनी में अच्छी तस्वीरें प्राप्त करेंगे। बजट फोन में आमतौर पर शानदार कैमरे नहीं होते हैं, इसलिए यदि आपके लिए यह महत्वपूर्ण है तो थोड़ा अधिक खर्च करने पर विचार करें।


अपने जीवन को फिट रखने वाले मॉडल को खोजने के दौरान आप स्मार्टफोन से क्या प्राप्त करना चाहते हैं, इसके बारे में जागरूक रहें। आपको यह ध्यान देना होगा कि क्वालिटी मॉडल खोजने पर आप अपने फोन के साथ क्या करते हैं। आपको कुछ ऐसी चीज़ों की आवश्यकता होती है जो इस बात पर आधारित हो कि आप इसे कितनी बार उपयोग कर सकते हैं, आप कौन से प्रोग्राम चलाएंगे और फ़ोन कैसे दिखाई देगा।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर इसे जरूर शेयर कीजिये।

और पढ़े :


Previous
Next Post »