Bitcoin kya hai aur Bitcoin se Paise Kaise Kamaye

नमस्कार दोस्तों, अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब आपको ऑनलाइन पैसा कमाने में बहोत दिलचस्पी है। वैसे तो पैसे कमाने के बहोत सारे तरीके है, लेकिन आजकल हर कोई अपने काम के साथ-साथ ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है। ऑनलाइन पैसे कमाने के विकल्प में आपने Bitcoin के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन Bitcoin शब्द के साथ ही आपके मन में बहोत सारे सवाल भी आये होंगे जैसे की Bitcoin क्या है, इसको कहा रखते है, यह कैसे काम करता है, Bitcoin से पैसे कैसे कमा सकते है। हमने इस पोस्ट में आप के इन सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की है, तो चलिए जानते हैं .......

 
Bitcoin kya hai

Bitcoin क्या है ?

बिटकॉइन Satoshi Nakamoto द्वारा जनवरी 2009 में हाउसिंग मार्केट क्रैश के बाद बनाई गई एक डिजिटल मुद्रा (digital currency) है। यह बाकि currencies से अलग है क्यूंकि Bitcoin को ना ही हम देख सकते है और ना ही उसे छू सकते है। Bitcoin को हम सिर्फ ऑनलाइन वॉलेट में ही रख सकते है। बिटकॉइन किसी भी बैंक या सरकारों द्वारा जारी या समर्थित नहीं हैं, और न ही व्यक्तिगत बिटकॉइन कमोडिटी के रूप में मूल्यवान हैं। 

Bitcoin मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी cryptocurrency है। Decentralized ledger (खाता) system जिसे Blockchain कहते है उसके उपयोग के साथ Bitcoin को बनाया, distribute, ट्रेड और स्टोर किया जाता है।    

बिटकॉइन का उपयोग Expedia पर होटल बुक करने, Overstock पर फर्नीचर की खरीदारी करने और Xbox गेम खरीदने के लिए किया जा सकता है। लेकिन ट्रेडिंग करके पैसा कमाने के मामले में यह बहुत फेमस है। 2017 में बिटकॉइन की कीमत हजारों में थी, वही आज एक बिटकॉइन की कीमत 6 लाख रुपये से उपर है। 

Bitcoin क्यों यूज़ करते है 

Bitcoins ऑनलाइन वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने के लिए इस्तेमाल करते है, और साथ ही Money Transfer करने के लिये भी यूज़ करते है। गुमनाम रूप से माल खरीदने के लिए बिटकॉइन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, international payments आसान और सस्ते हैं क्योंकि बिटकॉइन किसी भी देश या विनियमन के अधीन नहीं हैं। छोटे व्यवसाय उन्हें पसंद कर सकते हैं क्योंकि क्रेडिट कार्ड शुल्क नहीं हैं। कुछ लोग सिर्फ निवेश के रूप में बिटकॉइन खरीदते हैं, उम्मीद करते हैं कि वे मूल्य में ऊपर जाएंगे।

बिटकॉइन की एक विशेषता यह है कि यह धोखाधड़ी और चोरी की संभावनाओं पर अंकुश लगा सकता है, और इसलिए इसे पैसे रखने का एक सुरक्षित तरीका माना जाता है। यह अधिक तेज़, सस्ता, अधिक सुरक्षित और अपरिवर्तनीय है। बिटकॉइन को दुनिया भर में accept किया गया है और यह नकदी / स्थानीय मुद्रा की तुलना में कम अस्थिर है। इस विशेषता के कारण, सीमाओं और ऑनलाइन लेनदेन करना आसान हो जाता है। 

Bitcoin कैसे कमाए ?

निचे बताये गए कुछ तरीकों से हम बिटकॉइन कमा सकते है,

1. Trading 

यदि आप चार्ट और ट्रेडिंग का Analysis करने में अच्छे हैं, तो आप नियमित रूप से डिजिटल currency में ट्रेडिंग करके बहुत अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। ट्रेडिंग एक full-time नौकरी भी हो सकती है, जो किसी व्यक्ति को जीवित रहने के लिए पर्याप्त income प्रदान करती है, लेकिन यह  जोखिम भरा हो सकता है। उदाहरण के लिए, किसी को भी crypto ट्रेडिंग से मुनाफा शुरू करने के लिए, व्यक्तियों को बस कुछ डिजिटल संपत्ति खरीदनी होती है और व्यापार के सही समय को जानकर उच्च और चढ़ाव को सही ढंग से खेलना होता है। Bitcoin.com के पास एक आसानी से उपयोग होने वाला crypto-trading exchange है जो विभिन्न प्रकार की लोकप्रिय डिजिटल संपत्ति और crypto trading pairs जैसे BTC, BCH, और USDT प्रदान करता है।

2. Mining and Staking 

Bitcoin का इस्तेमाल online payment करने के लिए किया जाता है और जब कोई Bitcoin से payment करता है तो उस transaction को verify किया जाता है। जो इन्हें verify करते है उन्हें minors कहते है। Mining के लिए computers की जरुरत पड़ेगी जिसमे high speed processor हो और जिसका hardware भी अच्छा हो। Minors के पास high performance computer और GPU होता है और वो इसके जरिये transactions को verify करते है। इस verification के बदले उन्हें कुछ Bitcoins इनाम के तौर पर मिलता है और इस तरीके से नए Bitcoin market में आते है। ये कोई भी कर सकता है लेकिन इसके लिए high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ेगी जिसे खरीदना हर किसी के बजट में नहीं होता। 

Staking के साथ, लोग कुछ proof-of-stake (PoS) coins को जमा कर सकते है और कुछ समय तक इसको hold करके पैसा कमा सकते है। अधिकांश PoS coins में एक नेटवर्क होता है जो block को नियमित रूप से connect होता है और जितने अधिक coins किसी के पास होते है, उतना ही अधिक वे कमा सकते है। 

3. Freelancing, Tasks, and Blogging

Freelance jobs, task को पूरा करने, online सर्वेक्षण को पूरा करने और coins के लिए निबंध लिखने के माध्यम से हम cryptocurrency कमा सकते है। Freelance websites पर बहुत सारी नोकरिया उपलब्ध है जैसे  Cryptocurrencyjobs, Ethlance, Freelanceforcoins.com, और कुछ अन्य। लोग बस नियमित रूप से लिखने और blogging करके पैसा कमा सकते है। Read.cash यह एक blogging platform है, जो ऐसा करने की अनुमति देता है जहा unique content लिखकर और शेयर करके bitcoin कमा सकते है। 

4. Product और सेवाओं के बदले Digital Currency को स्वीकार करना 

यदि आप एक दुकान के मालिक है और आप अपने सामान और सेवाओं को ऑनलाइन बेचने में इंटरेस्ट रखते है तो इससे आप cryptocurrency कमा सकते है। ई-कॉमर्स मर्चेंट सेवाओं को ऑनलाइन करना आसान है और Bitcoin.com लोगों को शुरू करने में मदद करने के लिए कई तरह के संसाधन प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई payment के लिए Bitcoin cash स्वीकार करना चाहता है तो वे payment gateway का लाभ उठा सकते हैं और इसे किसी भी वेबसाइट पर जोड़ सकते हैं। 

Digital currency को स्वीकार करने से अधिक प्रकार के payment के तरीके और एक वफादार customer base के लिए एक व्यवसाय तैयार हो जाता है। आप ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी के लिए privacy-centric solution भी दे रहे होंगे क्योंकि ग्राहकों को वेबसाइट पर क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी दर्ज नहीं करनी होगी।

Bitcoin Wallet क्या होता है ?

Bitcoin Wallet एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जिसमें बिटकॉइन स्टोर किए जाते हैं। हर उस व्यक्ति के लिए जिसके पास Bitcoin Wallet में एक बैलेंस है, उस Wallet के Bitcoin address के अनुरूप एक private key (secret number) रहता है। Bitcoin Wallet Bitcoin भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करते हैं और उपयोगकर्ता को Bitcoin balance की ownership देते हैं। Bitcoin Wallet कई प्रकार में आते है। उनमे से चार मुख्य प्रकार डेस्कटॉप, मोबाइल, वेब और हार्डवेयर हैं। बिटकॉइन वॉलेट को डिजिटल वॉलेट भी कहा जाता है। Bitcoins में trade करने के लिए, एक trader को एक डिजिटल वॉलेट स्थापित करना होगा।

अपने बिटकॉइन वॉलेट को सुरक्षित रखना आवश्यक है क्योंकि बिटकॉइन वॉलेट हैकर्स के लिए high value target हैं। कुछ सुरक्षा उपायों में वॉलेट को एक मजबूत पासवर्ड के साथ encrypt करना और कोल्ड स्टोरेज विकल्प चुनना शामिल है; जैसे की, बिटकॉइन को ऑफलाइन स्टोर करना। यह भी सलाह दी जाती है कि अपने डेस्कटॉप और मोबाइल वॉलेट को बार-बार बैकअप लें क्योंकि आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर वॉलेट सॉफ़्टवेयर की समस्याएँ आपके holdings को मिटा सकती हैं।

Bitcoin के फायदे 

  1. अन्य cryptocurrency से ज्यादा liquidity मिलेगी। 
  2. Payment method के रूप में तेजी से व्यापक स्वीकृति। सैकड़ों व्यापारी बिटकॉइन payment स्वीकार करते हैं।
  3. नियमित लेनदेन की तुलना में इंटरनेशनल लेनदेन आसान है। कोई अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन शुल्क नहीं है। 
  4. क्रेडिट कार्ड और PayPal जैसे अन्य डिजिटल payment methods की तुलना में, बिटकॉइन कम transaction fees के साथ आता है।
  5. बिटकॉइन की built-in privacy सुरक्षा उपयोगकर्ताओं को उनके सार्वजनिक व्यक्तित्व से अपने बिटकॉइन खातों को पूरी तरह से अलग करने की अनुमति देती है। 

Bitcoin के नुकसान 

  1. दुनिया के सबसे लोकप्रिय cryptocurrency के रूप में, बिटकॉइन ने मध्यम-विशिष्ट घोटालों, धोखाधड़ी, और हमलों के अपने उचित हिस्से से अधिक देखा है।
  2. ब्लैक मार्केट गतिविधि उपयोग और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकती है। 
  3. बिटकॉइन की कीमत के मामले में उच्च अस्थिरता रहती है। 
  4. बिटकॉइन की सबसे बड़ी कमियों में से एक चार्जबैक या रिफंड के लिए standardized policy की कमी है, जैसा कि सभी क्रेडिट कार्ड कंपनियों और पारंपरिक ऑनलाइन payment प्रोसेसर के पास है।
  5. बिटकॉइन माइनिंग बड़ी मात्रा में बिजली consume करता है।

अगर आपको यह पोस्ट Bitcoin क्या है और Bitcoin से पैसे कैसे कमा सकते है  पसंद आयी और आपको इससे कुछ नया सीखने को मिला तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये। 

और पढ़े 

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
hadasquealy
admin
5 March 2022 at 05:39 ×

titanium machining | titaniumarts
Titanium and T-shaving products are a product of T-shaving titanium pan company. They titanium money clip also offer quality quality engineering solutions to help titanium wedding bands for men you do titanium hair trimmer your titaum T-shaving job. T-Shaving

Congrats bro hadasquealy you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar