नंगे पैर चलने के असाधारण फायदे ! Benefits of Walking Barefoot in Hindi

नमस्कार दोस्तों, नंगे पांव चलना कुछ ऐसी बात है जो आप केवल घर में ही करते है। लेकिन कई लोगों के लिए नंगे पैर चलना और व्यायाम करना यह रोज की बात है। जब एक बच्चा चलना सीख रहा होता है, तो माता-पिता से कहा जाता है की वे इस प्रक्रिया को स्वाभाविक रूप से होने दे, और बिना जूतों के। ऐसा इसलिए है क्योंकि कोई बच्चा अपने पैरों की मांसपेशियों और हड्डियों का अच्छी तरह से उपयोग करना सीख ले। नंगे पैर चलने पर बच्चों को जमीन से भी प्रतिक्रिया मिलती है, और यह अंतरिक्ष में उनके शरीर के बारे में जागरूकता को बेहतर बनाता है। जैसे-जैसे एक बच्चा बड़ा होता जाता है, हम उनके पैरों को जूतों में फिट कर देते है और नंगे पैर चलने से होने वाले फायदों को खो देते है। 

हमारे आधुनिक समाज में, नंगे पैर चलने पर उसे नीचे देखा जाता है। हम अपने महंगे जूतों को नहीं छोड़ सकते। हमारे पास दौड़ने, चलने आदि के हर अवसर और गतिविधियों के लिए जूतें है। हालांकि, हम इस तथ्य को नजरअंदाज करते है की नंगे पैर चलना या दौड़ना इंसानों के लिए काफी फायदेमंद है। पिछले कुछ दशकों में सिंथेटिक सामग्री का उपयोग काफी बढ़ गया है। 

Benefits of walking barefoot in Hindi

हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ज्यादातर नंगे पैर चलते थे, हालांकि स्वास्थ्य लाभ उनकी प्रमुख प्रेरणा नहीं थी। आयुर्वेद के अनुसार, पृथ्वी में स्वतंत्र रूप से पाए जाने वाले आयन शरीर के संतुलन को बनाये रखते है और प्रतिरक्षा में सुधार करते है। इसके अलावा, यह एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर को रूपांतरित कर सकता है और हमारे चारों ओर आसानी से उपलब्ध है। हमारे प्राचीन भिक्षु मिलों नंगे पैर चले थे और अभी भी चलते है। तो चलिए जानते है क्या है नंगे पैर चलने के असाधरण फायदे........

नंगे पैर चलने के फायदे क्या है ?

  • नंगे पांव चलना हमारे प्राकृतिक चलने के तरीके को पुनर्स्थापित करता है, जिसे हमारे चाल के रूप में भी जाना जाता है। 
  • नंगे पांव चलने पर जब हमारे पैर जमीन से टकराते है, तब हमारे पैरों की स्तिथि का नियंत्रण बेहतर हो जाता है। 
  • यह शरीर में संतुलन और body awareness में सुधार लाता है, जो शरीर को दर्द से राहत में मदद कर सकता है। 
  • नंगे पैर चलने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और यह आपको आम मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। 
  • नंगे पैर चलना आपको अपनी मुद्रा में सुधार करने में मदद करता है। 
  • यह आपको शांत और सकारात्मक रहने में मदद करता है। 
  • यह पैर की रचना को बेहतर बनाता है। 
  • अपने पैर और टखने के जोड़ों ( Ankle Joints ) में हलचल की उचित सीमा बनाये रखने के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों और स्नायुबंधन ( ligaments ) के भीतर पर्याप्त ताकत और स्थिरता प्रदान करता है। 
  • पुरानी बीमारी की रोकथाम और उपचार में मदद करता है। 
  • तीव्र और पुरानी सूजन को कम करता है। 
  • यह हृदय रोगों की जोखिम को कम करता है। 
  • तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में मदद करता है। 
  • शरीर का हार्मोनल संतुलन बनाये रखता है। 
  • मानसिक चिकित्सा में सहायता प्रदान करता है। 
  • आपकी नींद में सुधार लाता है। 
  • Blood Circulation में सुधार करता है। 
  • शरीर के नीचले क्षेत्र को सहारा देने वाली पैर की मांसपेशियों को मजबुत बनाता है। 
  • यह आँखों की रोशनी को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। 


कैसे सुरक्षित रूप से नंगे पैर चलना शुरू करें ?

नंगे पैर चलने और व्यायाम करने का तरीका जानने में समय, धैर्य और सही जानकारी लगती है। इसलिए, इससे पहले की आप चलने और व्यायाम करने के लिए अपने जूते फेंक दे और चलना शुरू करें, नीचे कुछ बाते बताई गयी है जिसका आपको ध्यान रखना होगा। 
  1. धीमी शुरवात करें - नए वातावरण से अनुकूल होने के लिए आपको अपने पैरों और टखनों ( Ankles ) को पर्याप्त समय देना चाहिए। हर दिन लगभग १० मिनट के लिए नई सतहों पर नंगे पांव चलना शुरू करे। जैसे-जैसे आपके पैर जम जायेंगे, आप समय और दुरी बढ़ा सकते है। 
  2. घर के अंदर चले - बाहर जाने से पहले, आप घर के अंदर नंगे पांव चलने की प्रक्टिस कर सकते है। आपका घर नंगे पांव चलने के लिए एक अधिक सुरक्षित जगह होगी। 
  3. आसानी ने से चले - याद रखे, यह एक घर का काम नहीं है। अगर आपको किसी भी तरह का दर्द और तकलीफ महसूस होती है, तो रुके। थोड़ा आराम करे और अगले दिन थोड़ी और देखभाल के साथ गतिविधि को फिर से शुरू करे। 
  4. Foot Balancing व्यायाम करें - ये आपके पैरों को मजबूत कर सकते है और आपको बाहर नंगे पांव चलने के लिए बेहतर तरीके से तैयार रखते है। आप ये आपके घर के अंदर कर सकते है। आप अपने आप को एक पैर पर संतुलित कर सकते है और अपने पैरों को फैला सकते है। 
  5. अपने पैरों की जांच करें - हर दिन चोट के लिए अपने पैरों के नीचले हिस्से की जांच करें, क्योंकि कई लोगों के पैरों में sensation कम हो चुकी होती है। 

इंसानों की शुरुआत ही नंगे पैर चलने से हुई है। इसी तरह हम विकसित हुए है। यदि आपकी अपनी सुरक्षा या पैरों की सेहत के बारे में कोई चिंता है, तो नंगे पैरों से बाहर निकलने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना एक अच्छा विचार है। 

यदि आपको यह पोस्ट नंगे पैर चलने के असाधारण फायदे अच्छी लगी और आपको इससे कुछ फायदा हुआ तो हमे कमेंट करके जरूर बताये, और इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 

और पढ़े :




Previous
Next Post »