What Is CORONA VIRUS ? - कोरोना वायरस क्या है ? - हिंदी में जानकारी

            हेलो दोस्तों, आज कल आप लोग खबरों में एक वायरस के बारे में लगातार सुन रहे होंगे जिसका नाम है  - कोरोना वायरस। कोरोना वायरस ने पुरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। जिसके कारन चीन में अबतक लगभग २५० लोग मर चुके है। तो चलिए जानते है इस वायरस के बारे में।

What is corona virus


कोरोना वायरस (CoV) - यह वायरस का एक बड़ा परिवार है, जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे Middle East Respiratory Syndrome (MERS-CoV) और गंभीर Acute Respiratory Syndrome (SARS-CoV) का कारन बनता है। कोरोना वायरस (CoV) एक नया तनाव है जो पहले मनुष्यों में पहचाना नहीं गया है।

कोरोना वायरस Zoonotic है, जिसका अर्थ है की वे जानवरों और लोगों के बीच संचारित होते है। विस्तृत जांच में पाया गया है की SARS-CoV किवेट बिल्लियों से मनुष्यो में और MERS-CoV ड्रॉमेडारी ऊंटो से मनुष्यों में स्थानांतरित हुआ है। कई ज्ञात कोरोना वायरस जानवरों में घूम रहे है जिन्होंने अभीतक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

संक्रमण के सामान्य संकेतों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खासी और सांस लेने में कठिनाई शामिल है। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहाँ तक की मृत्यु भी हो सकती है।

संक्रमण को रोकने के लिए मानक सिफ़ारिशों में नियमित रूप से हाथ धोना, खांसने और छींकने पर मुंह और नाक को ढकना, मांस और अंडे को अच्छी तरह से पकाना शामिल है। खांसी और छींकने जैसी सांस की बीमारी के लक्षण दिखने वाले किसी के भी निकट संपर्क से बचें।

चीन से बाहर १८ देशों में कोरोना वायरस के ८२ मामलों की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस के थाईलैंड में १४, जापान  ११, सिंगापोर में १०, दक्षिण कोरिया में ४, ऑस्ट्रेलिया और मलेसिआ में ७-७, अमेरिका और फ्रांस में ५-५ , जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात में ४-४ और कनाडा में ३ मामलों की पुष्टि हुई है।

CAA और NRC के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें
Previous
Next Post »